Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Pendrive ko Bootable kaise bnaye

Pendrive को  Bootable कैसे बनायें? | pendrive ko bootable banane ka software.


अगर आप के भी कंप्यूटर या लेपटॉप है तो आप को भी अपने लिए एक  विंडोज का बूटेबल pendrive  को अपने पास रखना चाहिए | Pendrive को  Bootable कैसे बनायें? आज के  इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अपने Computer या Laptop में window को install करने के लिए Pendrive को bootable कैसे बनाते है क्यों की ज्यादा तर लोग अपने कंप्यूटर में फ्री वर्जन का ही विंडोज चलते है जिससे कुछ महीनो बाद हमारा विंडोज क्रेप्ट हो जाता है और हम नई विंडोज इनस्टॉल करने के लिए किसी न किसी कंप्यूटर की दुकान पर जाते है और विंडोज को इनस्टॉल कराने के लिए उन्हें 100 से 200 देना पड़ता है .लेकिन आज हम आप को Pendrive को  Bootable कैसे बनायें के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान जायेंगे की किसी भी pendrive को बूटेबल बना कर  उसमे विंडोज का iso फाइल कैसे डालें  अपने कंप्यूटर (PC) में Windows install या format करने के लिए Pen drive को bootable बनाना पड़ता है. किसी भी Pendrive को bootable बनाना बहुत आसान है. बस हमें इसके लिए एक software download करने की जरुरत पड़ेगी.  Pendrive को bootable बनाने के लिए आप को बहुत से software मिल जाएंगे. लेकिन मैं आपको Rufus software recommend करता हूँ. क्यों की इस सॉफ्टवेयर की मदत से किसी भी pendrive को बूटेबल आसानी से बना सकते है pendrive ko bootable banane ka software.

बूटेबल पेन ड्राइव क्या है?


Pendrive ko Bootable kaise bnaye

अपने कंप्यूटर में window install या format करने के लिए हमें बूटेबल CD या Pendrive की जरूरत पड़ती है. बूटेबल pendrive दो प्रकार के होते है Warm Booting और दूसरा होता है Cold Booting. जब भी हमे किसी normol pendrive को बुलेबल बनाना होता है तो हमें विंडोज के iso फाइल को उस pendrive में डालना होता है 
पेन ड्राइव को बूटेबल बना लेने के बाद हमें अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना होता है. और हम बहुत आसानी से अपने laptop या PC में विंडो इंस्टॉल कर पाते हैं. अब चलिए हम जान लेते हैं कि अपने पेन ड्राइव को बूटेबल कैसे बनाएं.

Pendrive bootable बनाने के लिए आवश्यक चीजें

1). एक Pendrive
2). bootable बनाने वाली सॉफ्टवेयर (eg. Rufus)  
3). Window की .ISO File
4) एक कंप्यूटर या लेपटॉप 


Pendrive को बूटेबल बनाने के लिए आपके पास किसी भी विंडो की .ISO File होनी चाहिए।  आप गूगल में getintopc वेबसाइट में जा कर कोई भी विंडोज का iso फाइल डाउनलोड कर सकते है  

Pendrive को  Bootable कैसे बनायें?

Pendrive को  Bootable बनाने का आसान तरीका

1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर के इनस्टॉल करना होगा  करना होगा उस सॉफ्टवेयर का नाम है Rufus डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

Rufus एक बहुत ही छोटा सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदत से आप आसानी से अपने  Pendrive को  bootable बना सकते है.


2. अब आप अपने कंप्यूटर में अपना पेन ड्राइव लगा लीजिए. pendriv कम से कम 8 gb का होना चाहिए तथा pendrive पूरी तरह से फॉर्मेट होना चाहिए उसमे कोई भी डाटा पहले से मौजूद न हो 


3. अब आप rufus सॉफ्टवेयर को open कीजिये। इसके लिए आपको rufus सॉफ्टवेयर पर double क्लिक करना पड़ेगा।

4. Rufus आपके pendrive को automatically detect कर लेगा। 

5. Boot Selection पर क्लिक कर के Disk Or Iso Image को सेलेक्ट करे choose कीजिये। तथा select बटन पर क्लिक करके अपने window की .ISO File को सेलेक्ट करे.



बाकि सब ऑप्शन को वैसे ही default ही रहने दे. जैसा की चित्र में दिखाया गया है.

6. इसके बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक करें.  इसके बाद एक warning मैसेज आएगा अगर आपके पेन ड्राइव में पहले से कोई डाटा मौजूद होगा तो वह  बूटिंग के समय डिलीट हो जायेगा।

इसको ऑप्शन को कन्फर्म करने के लिए OK पर क्लिक करें .

7. इसके बाद आपको थोड़े समय तक वेट करना होगा पूरा प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद आपका pendrive एक  बूटेबल पेन ड्राइव में बनकर तैयार हो जाएगा.

इस बूटेबल pendrive की मदत से आप किसी भी कंप्यूटर या लेपटॉप में विंडोज को आसानी से इनस्टॉल कर सकते है 

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको इस पोस्ट  Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है हम अपने यूजर को किसी भी टॉपिक के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे website जा कर  खोजने की जरुरत न पड़े जिससे  उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल  हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post बूटेबल पेन ड्राइव कैसे बनाएं हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, whatapps  और Twitter इत्यादि पर share कीजिये. "धन्यवाद" 

Post a Comment

0 Comments